Apple Spaceship एप्पल स्पेसशिप दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग

0
440
apple spaceship

दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने अपनी मृत्यु के कुछ महीने पहले ही एप्पल के नए ऑफिस कैंपस की योजना सार्वजनिक कर दी थी।  स्टीव जॉब्स ने ये प्रॉपर्टी हेवलेट पैकार्ड , दुनिया की मशहूर प्रिंटर बनाने वाली कंपनी HP से खरीदी थी।  जॉब्स एक महान लीडर थे जिन्होंने एप्पल का भविष्य पहले ही देख लिया था।  उन्होंने एप्पल के भविष्य के सारे प्रोजेक्ट्स को कर्मचारियों का एकीकरण कर पूर्ण करने के लिए नए ऑफिस की परिकल्पना की थी। उनका सपना था एप्पल के 13000 महत्वपूर्ण कर्मचारियों को एक जगह लाने का और ये सपना पूरा हुआ 2017 में एप्पल कैंपस २ से, जिसे नाम दिया गया…. Apple Spaceship . एप्पल का ये विशालकाय मुख्यालय क्यूपर्टिनो कैलिफ़ोर्निया अमेरिका में स्थित है और अपने गोलाकार डिज़ाइन की कारण इसे Apple Spaceship भी कहा जाता है।

क्षेत्र फल के हिसाब से एप्पल स्पेसशिप दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग अमेरिका के पेंटागन से भी बड़ा है।  वर्ष 2013 में इस विशालकाय ऑफिस को 3 बिलियन डॉलर के बजट से बनाने का प्रस्ताव रखा गया पर 2017 में जब यह बिल्डिंग बन कर खड़ी हुई तो इसका बजट 5 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा आँका गया।  175 एकड़ में फैले एप्पल कैंपस की केवल ज़मीन की कीमत 160 मिलियन डॉलर थी।  स्पेस शिप के आकर में बनी इस बिल्डिंग का बिल्ट अप एरिया 2.8 मिलियन स्क्वायर फ़ीट क्षेत्र में है। 13000 कर्मियों को ध्यान में रख कर बनाये गए विश्व के इस सबसे बड़े दफ्तर में हर प्रकार की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।  

Apple new office - Apple Spaceship

पूरी एप्पल स्पेसशिप सौर ऊर्जा पे काम करती है इसकी छत पे दुनिया के सबसे बड़े सोलर पेनल्स लगाए गएँ हैं जो 17 मेगाटन बिजली का उतपादन करने में सक्षम हैं। कर्मियों को सेहतमंद रखने के लिए 100,000 sq ft में फिटनेस सेंटर बनाया गया है।  इसके अलावा बिल्डिंग को 9000 Drought रेसिस्टेंट   फल देने वाले पेड़ पौधों से सजाया गया है।  बिल्डिंग के गोलाकार आकर को इस तरह डिज़ाइन किया गया है की साल के 70% समय बिना एयरकंडीशनिंग के भी काम किया जा सके।  एप्पल स्पेसशिप के पास अपना अंडरग्राउंड 1000 सीटों का एक ऑडिटोरियम भी है साथ ही प्रोडक्ट लॉन्चिंग के लिए एक बड़ा थिएटर  भी बनाया गया है जिसका नाम रखा गया है, स्टीव जॉब्स थिएटर।  स्पेसशिप में जॉगिंग और साइकिलिंग  के लिए ट्रैक्स बनाये गएँ हैं और 1000 से ज्यादा साइकल्स मुहैया कराई गयीं हैं ताकि स्टाफ एक डिपार्टमेंट से दूसरे डिपार्टमेंट जा सकें। Apple Spaceship पूरी तरह से Curved Glass पेनल्स से ढका हुआ है।  जर्मनी से आयातित ये Curved Glass दुनिया के सबसे बड़े Curved Glass पेनल्स है। बिल्डिंग में डबल मंजिला योगा रूम्स हैं और साथ ही पूरी तरह Glass से बना 4000 लोगों का कैफेटेरिया है।  खाने की सामग्री गर्म रहे और गीली न हो जाये इसके लिए स्पेशल पेटेंटेड पिज़्ज़ा बॉक्सेस का भी प्रावधान है।  Apple Spaceship के अंदर इतने फीचर्स है जो शायद ही इस वीडियो में पूरी तरह बताये जा सके लेकिन फिर भी इस बिल्डिंग की सबसे बड़ी विशेषता इसका दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग पेंटागॉन से बड़ा होना बताया जाता है।  ये बात बड़ी दिलचस्प है की पेंटागॉन अपने आप में बहुत बड़ी बिल्डिंग है जो मिस्र के गीज़ा के पिरामिड से भी बड़ी है।  

Apple new office - Apple Spaceship

दोस्तों देर किस बात की है शेयर कीजिये अपने उन दोस्तों के साथ जो IT इंडस्ट्री से हैं । क्या पता उनका भविष्य उन्हें एप्पल स्पेस शिप में बुला रहा हो। तो दोस्तों मिलतें है अगली बार एक और दिलचस्प वीडियो के साथ तब तक देखते रहिये हमारा यूट्यूब चैनल सही पकडे हैं।   

LEAVE A REPLY